Please contact us before buying books from this website, We might tell you another cheaper way to get these books: 00447713038541 (whatsapp) or email: balrajssidhu@yahoo.co.uk

मस्तानी

अनुक्रम

अध्याय 1: बुंदेलखंड का किला
अध्याय 2: बिल्लौरी आँखें
अध्याय 3: मुजरा
अध्याय 4: काम और मुहब्बत
अध्याय 5: प्रस्ताव
अध्याय 6: कूच, पड़ाव और काम
अध्याय 7: अतीत का साया
अध्याय 8: सुहाग सेज
अध्याय 9: गृह प्रवेश
अध्याय 10: फैसला
अध्याय 11: सोलह कला और सोलह शिंगार
अध्याय 12: अंगूठी
अध्याय 13: झड़प
अध्याय 14: हैदराबाद और निज़ाम-उल-मुल्क
अध्याय 15: शाही कल्लोल
अध्याय 16: संग्राम
अध्याय 17: कचेहरी
अध्याय 18: शनिवार वाड़ा
अध्याय 19: प्रेम पौधा
अध्याय 20: जंगनामा
अध्याय 21: कशमकश
अध्याय 22: छत्रपति का दरबार
अध्याय 23: तिल तिल मौत
अध्याय 24: अशुभ समाचार
अध्याय 25: पैगाम
अध्याय 26: दफ़न राज़
अंतिका

 

अध्याय-1

बुंदेलखंड का किला

विशेष नोट: इस उपन्यास की मांग के अनुसार मैंने ऐतिहासिक घटनाओं की देसी तारीखों (संवत सन) का उल्लेख करने की अपेक्षा अपनी सुविधा के लिए अंग्रेजी ईसवी का प्रयोग किया है। कुछ स्थानों पर मेरे पात्र भी वही प्रयोग करते हैं। इसको तकनीकी दोष न माना जाए। ऐसा मैंने देसी तारीखें उपलब्ध न होने के कारण और ऐतिहासिक ब्योरों के काल को सही दर्शाने के लिए किया है। जिसको आवश्यकता हो, वह स्वयं इन तारीखों से देसी तारीखों का अनुमान लगा सकता है। – उपन्यासकार।

 

बुंदेलखंड मध्य भारत में कमल के फूलों से लबालब भरी और कोसों दूर तक फैली बेलाताल झील के किनारे स्थिति राजपूतों का रियासती गढ़ है, जैतपुर (वर्तमान समय में ज़िला लक्ष्शीसराय, बिहार) ऋषि जयंत के नाम पर बसे जैतपुर के ऐन बीच पहाड़ी पर बना शाही किला दूर से ही नज़र आ जाता है। यह किला बुंदेल राजपूतों की आन, आबरू, बहादुरी, शक्ति और बलिदान का गवाह है। इस ऐतिहासिक किले ने बहुत सारा इतिहास अपनी कोख में संभालकर रखा हुआ है।

 

अध्याय-2

बिल्लौरी आँखें

जंग जीतने के उपरांत पेशवा बाजी राव, महाराजा छत्रशाल की सेना के साथ जैतपुर के किले में प्रवेश करता है। महाराज छत्रसाल आरती उतारने के पश्चात बाजी राव का केसर, चंदन और चावलों के साथ विजय तिलक लगाकर स्वागत करता है, “पेशवा जी, विजय मुबारक हो।…मैं किस मुँह से आपका धन्यवाद करूँ। मेरे पास तो आपका आभार प्रकट करने के लिए भी शब्द नहीं हैं।… यदि आप सही समय पर न पहुँचते तो हम सब मारे जाते या कै़द कर लिए जाते। मैं आपका यह अहसान जीवन भर नहीं भूलूँगा।“

 

अध्याय-3

मुजरा

संध्या समय पेशवा बाजी राव और उसके सरदारों के लिए महाराजा छत्रसाल द्वारा भोजन की विशेष दावत दी जाती है। भोजन के पूर्व मनोरंजन के लिए नृत्य-गान होता है। शराब और अनेक प्रकार के शर्बत वितरित किए जाते हैं। दारू पीता हुआ बाजी राव काफ़ी मदहोश हो जाता है। महाराजा छत्रसाल बाजी राव की खूब खातिरदारी करता है। पेशवा बाजी राव के लिए विशेष रूप से विभिन्न प्रकार के पकवान बनवाये जाते हैं।

 

 

 

You may also like ...